इंटरनेट मार्केटिंग क्यों जरूरी है ?

0
106

व्यवसाय कोई सा भी हो, मार्केटिंग हर व्यवसाय की वृद्धि के लिए आवश्यक है, परंतु बाज़ार मे मार्केटिंग के लिए आज सैकड़ों विकल्प उपलब्ध है ऐसे मे सही विकल्प को चुनना (विशेष रूप से छोटे अथवा स्थानीय व्यापारियों के लिए) बहुत कठिन है क्योंकि यह डर हमेशा बना रहता है की किस विकल्प से मार्केटिंग के सही परिणाम आएंगे क्योंकि परंपरागत विकल्पों मे तो यह पता भी नहीं चलता आपका विज्ञापन कितने लोगों ने देखा वो किस शहर से थे तथा किस उम्र के थे परंतु यह सत्य है की इंटरनेट ने पूरी दुनिया बदल के रख दी है एवं व्यापार तथा मार्केटिंग भी इससे अछूता नहीं रहा ।

आज के समय में व्यापार को बढ़ाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल इन्टरनेट का किया जाता है जिसे इन्टरनेट मार्केटिंग ( Internet Marketing) भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योकि इन्टरनेट के जरिये आप पूरी दुनिया के साथ जुड़ पाते हो और इन्टरनेट पर प्रचार करना भी बहुत आसान है. इसके लिए भी कई प्रक्रियाओं का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे SEO ( Search Engine Optimization ), Paid Search Engine Marketing, Pay Per Click, E – Mail Marketing, Content Marketing, Social Media Marketing  और Display Advertising इत्यादि. अगर आप भी अपने व्यापार को बढाना चाहते है तो इसके लिए आज इंटरनेट से अच्छा कोई माध्यम नहीं हो सकता है क्योंकि भारत आज second largest population of internet users के नाम से जाना जाता है यानि यह बात तो तय है की इंटरनेट एकलौता ऐसा माध्यम है जहां संभवतया सबसे ज्यादा यूजर्स उपलब्ध है ऐसे मे यदि आप का व्यापार इंटरनेट पर नहीं है तो आप बहुत जल्दी रेस से बाहर हो सकते है (यदि आप लंबी पारी खेलना चाहते है तो)

इंटरनेट पर कई उपलब्ध विकल्पों  मे से अपने व्यापार ओर अपने लक्ष्य के मुताबिक सही माध्यम का चुनाव बहुत जरूरी है वरना समय ओर पैसा दोनों खराब हो सकता है जिसे कोई व्यापारी नहीं चाहता । इंटरनेट ने पिछले कुछ सालों मे लोगो की खरीदने के निर्णय एवं क्षमता पर गहरा असर छोड़ा है जिसमे कोई दो राय नहीं हो सकती , हाल ही मे flipkart ने दिवाली से पहले बिग बिलियन डे सेल मे लगभग 1400 करोड़ का व्यापार किया जो कई लोगों को लिए जिंदगी भर का भी सपना नहीं होता ओर इस 1400 करोड़ के व्यापार मे लाखों व्यापारियों ने जमकर बिक्री की, ऐसे आपको बहुत सारे उदाहरण मिल जायेंगे जिन्होंने अपने बिज़नेस को इंटरनेट की सहायता से अत्यधिक विशाल बना लिया है ।

ऐसे मे लगभग हर उस व्यापारी के लिए इंटरनेट पर अपने व्यवसाय को लाना एवं इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग करना बहुत जरूरी हो गया है चाहे वो खुद करे या किसी agency की मदद ले या किसी कर्मचारी की नियुक्ति, अब इंटरनेट मार्केटिंग में स्कोप बहुत ज्यादा है जैसे की किसी राष्ट्रीय अखबार ने बताया भी है की इंडिया में इस वक़्त लगभग 1000000 डिजिटल मार्केटर के लिए वैकैंसीज़ खाली है और बढ़ती भी जा रही है और इंडिया में इंटरनेट मार्केटर की कमी की है, अभी इंडिया में स्टूडेंट्स के लिए भी इस कोर्स का स्कोप काफी अच्छा है क्योंकि जैसे जैसे इसकी मांग बढ़ेगी वैसे वैसे skilled professionals मार्केट व्यापारियों को उनके व्यापार को बढ़ाने मे सहता करेंगे ओर अच्छी तंख्वाह भी प्राप्त करेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here