September 23, 2019
Travel

जंतर मंतर – जयपुर

dscf0926जंतर मंतर जयपुर (Jantar Mantar Jaipur)का एक इतिहासिक स्मारक है, राजस्थान में बहोत सी ऐतिहासिक धरोहर बनी है, जंतर मंतर का निर्माण राजपूत राजा सवाई जय सिंह ने किया था और इसका निर्माण कार्य 1738 CE में पूरा हुआ था. जंतर मंतर में दुनिया की सबसे बड़ी पत्थरो को दीवारघडी बनी हुई है और साथ ही यह यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट में भी शामिल है.
यह स्मारक जयपुर शहर के सिटी पैलेस और हवा महल के पास बना हुआ है. स्मारक में पीतल के यंत्र देखने लायक है और साथ ही इसके अंदर हिन्दू संस्कृत शब्दों की कलाकृतियाँ भी की गयी है. उन शब्दों का आप खुली आँखों से अवलोकन कर सकते हो. यह इतिहासिक स्मारक प्राचीन आर्किटेक्चरल कलाओ को दर्शाता है और उस समय की नयी-नयी संस्कृतीयो की जानकारी देता है और साथ ही 18 वी शताब्दी के लोगो की विचारधारा को दर्शाता है. बहोत से लोगो ने इसकी सुंदरता का अवलोकन भी किया है. स्मारक में तीन मुख्य खगोलीय तालमेल यंत्रणाये है – सीमा-चरमबिंदु स्थानिक यंत्रणा, भूमध्य यंत्रणा और सूर्यपथ यंत्रणा. कपाला यंत्रप्रकार दो तरह की यंत्रणाओ में काम करता है और सीधे एक यंत्रणा से दूसरी यंत्रणा से तालमेल कराने में सहायक है.

dscf0907

इस ऐतिहासिक स्मारक को 19 वी शताब्दी में काफी क्षति पहोची. बाद में मेजर आर्थर गर्रेट ने बाद में इसकी मरम्मत करवाई थी. जयपुर जिले के असिस्टेंट स्टेट इंजीनियर के पद पर रहते हुए उन्होंने ये सब किया था.

1. जयपुर के जंतर मंतर की एक सामूहिक टिकट है, जिसे लेकर आप हवा महल, अम्बेर किला, नाहरगढ़ किला और अल्बर्ट हॉल म्यूजियम भी जा सकते है.
2. लेकिन जयपुर का जंतर मंतर ही सबसे विशाल माना जाता है.
3. जंतर मतलब “साधन” और मंतर मतलब “फॉर्मूला”, इसीलिये जंतर मंतर का अर्थ “गिनने का साधन है”.
4. जंतर मंतर महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा बनाये पाँच अवलोकनों में से एक है जिनमे से एक दिल्ली में भी है.
5. जयपुर के जंतर मंतर की पूर्ण प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिये दोपहर का समय सबसे अच्छा है.
6. जंतर मंतर युनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट की सूचि में भी शामिल है.
7. जयपुर के जंतर मंतर में 14 आर्किटेक्चरल असटोनॉमिकल इंस्ट्रुमेंट है.
8. जयपुर का जंतर मंतर पुराने शहर में सिटी पैलेस और हवा महल के बीच बना हुआ है.
9. अधिक फीस देकर जयपुर के जंतर मंतर पर आप बहोत सी भाषाओ में ज्ञान एवम् सहायता भी ले सकते हो.
10. जयपुर के जंतर मंतर की तरह ही दिल्ली का जंतर मंतर बना हुआ है.

dscf0893

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *