October 16, 2024
Uncategorized

श्री साँवरिया सेठ मंदिर, चित्तौड़गढ़, मण्डफिया

हमारे मंदिर, हमारी संस्कृति- हमारा गौरव”

🛕श्री साँवरिया सेठ मंदिर, चित्तौड़गढ़, मण्डफिया🛕

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित श्री साँवरिया सेठ मंदिर का महत्त्व सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी अत्यधिक है। मण्डफिया गाँव में स्थापित यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और यहाँ आने वाले भक्तों के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र है।
इतिहास:
माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 19वीं शताब्दी में हुआ था। एक स्थानीय ग्वाले को भगवान श्रीकृष्ण ने स्वप्न में दर्शन देकर इस स्थल पर अपनी प्रतिमा स्थापित करने का आदेश दिया था। इसके बाद यहाँ खुदाई के दौरान एक अद्भुत मूर्ति प्राप्त हुई जिसे आज मंदिर में स्थापित किया गया है। मंदिर का निर्माण एक स्थानीय व्यापारी और भक्त द्वारा किया गया था जिन्होंने अपने निजी धन से इस मंदिर को बनवाया।
वास्तुकला:
मंदिर की वास्तुकला अद्वितीय है। इसका गुंबद और शिखर पारंपरिक राजस्थानी शैली में बने हुए हैं। मंदिर के अंदर का वातावरण अत्यधिक शांत और पवित्र है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान कृष्ण की सुंदर प्रतिमा स्थापित है जो दर्शन मात्र से ही भक्तों के मन को शांति और संतोष प्रदान करती है।
रहस्यमय तथ्य:
ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में जो भी सच्चे मन से मन्नत मांगता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है।
यहाँ हर साल लाखों भक्त दान स्वरूप सोने और चांदी के आभूषण चढ़ाते हैं, जिससे इस मंदिर को ‘धान का भंडार’ भी कहा जाता है।
मंदिर के परिसर में स्थित एक प्राचीन कुआं, जिसे ‘कृष्ण कुंड’ के नाम से जाना जाता है, में स्नान करने से विभिन्न रोगों से मुक्ति मिलती है, ऐसा विश्वास है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *