मूली खाने के ये 5 फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे

0
54

१. कैंसर रिस्क कम करने में मूली में phytochemicals and anthocyanins नामक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के रिस्क को कम करते हैं. वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है.

२. ब्लड प्रेशर को नियमित करने में मूली में anti-hypertensive गुण पाया जाता है जो उच्च रक्चाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है. मूली में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो शरीर में सोडियम-पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करते हुए ब्लड प्रेशर बिगड़ने नहीं देता.

३. मधुमेह के मरीजों के लिए मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. वहीं इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करते हैं. मूली से शुगर लेवल बढ़ता नहीं है, जिसकी वजह से यह मधुमेह पीड़ितों के लिए भी अच्छी होती है.

Image result

४. सर्दी और खांसी के इलाज में अगर आपको हमेशा ही सर्दी और खांसी की शिकायत बनी रहती है तो आपको अपनी डाइट में मूली शामिल करने की जरूरत है. मूली में anti-congestive गुण पाए जाते हैं जो कफ को खत्म करने में सहायक होते हैं.

५. किडनी को स्वस्थ रखने में मूली में diurectic गुण पाया जाता है जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी कारगर होता है. इस वजह से इसे नेचुरल क्लींजर कहा जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here