राजस्थान से शुरू होगा एयरटेल का पहला पेमेंट बैंक

0
105

airtel-s_650_112416082627एयरटेल ने शुरू किया है देश का पहला पेमेंट बैंक जिसके बचत खाते पर मिलेगा 7.25 फीसदी ब्याज।
एयरटेल ने देश का सबसे पहला पेमेंट्स बैंक लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी शुरुआत राजस्थान में अपना पहला पेमेंट बैंक खोलकर पायटल प्रोजेक्ट के तौर पर की है। एयरटेल का यह बैंक बचत खातों पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज देगा, जबकि ज्यादातर बैंक बचत खातों पर सिर्फ चार फीसदी ब्याज ही देते हैं.
एयरटेल की तरफ से बुधवार को जारी एक बयान में बताया गया कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारती एयरटेल की सहायक कंपनी है। कंपनी ने बताया कि अब राजस्थान के गांवों, कस्बों और शहरों के उपभोक्ता एयरटेल के रिटेल आउटलेट्स पर जाकर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं।यहां बुनियादी बैंकिंग सेवाएं भी मिलेंगी।
बयान में बताया गया, ‘इसके साथ ही एयरटेल देश का पहला भुगतान बैंक बन गया है, जो चालू हो चुका है। एयरटेल राजस्थान में अपने 10,000 रिटेल आउटलेट्स के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं देगी। एयरटेल बैंक की योजना राजस्थान में अपने मर्चेंट नेटवर्क को बढ़ाकर साल के अंत तक एक लाख करने की है, जो डिजिटल पेमेंट सिस्टम को को बढ़ावा देगा।
इसके साथ ही खाताधारकों को नहीं मिलेगा एटीएम कार्ड; इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एटीएम या डेबिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा लेकिन उनको निर्धारित एयरटेल रिटेल आउटलेट्स पर कैश निकालने की सुविधा मिलेगी।बैंक सभी बचत खातों के साथ 1 लाख रुपये का मुफ्त निजी दुर्घटना बीमा भी कराएगा।
इसी के साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी इस नयी शुरुआत की प्रशंसा करते हुए कहा, “इस तरह के प्रयासों का ये संयोजन राजस्थान के हर कोने तक डिजिटल क्रांति को पहुँचने का नेतृत्व करेंगे”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here