February 24, 2020
Blog

*”स्टूडेंट ट्रैफिक वोलेंटियर ” यातायात व्यवस्था का शुभारम्भ* 

लेकसिटी के विभिन्न चौराहों पर पीले रंग की ड्रेस में ट्रैफिक कंट्रोल करते नजर आ रहे ये युवा अब ट्रैफिक वोलेंटियर के रूप में अपनी पहचान रखते हे, उदयपुर जिला पुलिस की यातायात शाखा ने यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए नवाचार करते हुए विद्यार्थियों को ट्रैफिक वोलेंटियर बनाने की योजना तैयार की हे | इस अनूठी योजना में ट्रायल के तोर पर डॉ अनुष्का ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूट को चुना गया हे . जिसमे अनुष्का ग्रुप के कॉलेज एवं कोचिंग के तीस छात्र – छात्राओ को पहले चरण में वोलेंटियर बनाया गया हे.
आज इसकी विधिवत शुरुआत हुई जिसमे एएसपी गोपाल स्वरुप मेवाडा ने भी बच्चो को टिप्स देकर यातायात सुधारने के लिए बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया. शुरुआती दोर में अनुष्का ग्रुप के छात्र छात्राए वोलेंटियर के रूप में शहर के प्रमुख चौराहों देहली गेट, चेतक सर्किल, कोर्ट चौराहा, कुम्हारों का भट्टा एवं सेवाश्रम चौराहे पर अपने अपने समयानुसार खड़े होंगे. आज पुलिस के आलाधिकारियो ने इन सभी वोलेंटियर को चौराहे पर तैनात किया और पुलिस कर्मियों से उन्हें ट्रेंड करने को कहा हे. ट्रैफिक पुलिस ने ओड़िसा के भुवनेश्वर में इस योजना की सफलता से प्रेरित होकर उदयपुर में भी इसके प्रयोग पर विचार किया हे, ऐसे में ट्रायल के दोरान वोलेंटियर के उत्साह, आमजन का रेस्पोंस और ट्रैफिक व्यवस्था का फीडबैक लेकर इसे बड़े स्तर पर शुरू करने की भी योजना बनाई गयी हे.
अनुष्का ग्रुप के वोलेंटियर बनाये गए इन स्टूडेंट्स में भी खाश उत्साह देखा जा रहा हे और ये चौराहे पर तैनातगी के बाद बिलकुल उसी तरह कम करते नजर आ रहे जैसे कोई ट्रैफिक पुलिस का जवान यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात हो. इन्हें चौराहे पर पहले व्यवस्थाये बनाये रखने के लिए ट्रेनिंग दी गयी हे और उसी के आधार पर कार्य करने के लिए समझाया भी गया हे. अनुष्का ग्रुप के संस्थापक डॉ. एस एस सुराणा ने कहा की सभी विद्यार्थियो को एक एक विशेल भी दी गयी हे जिससे यातायात को सुचारू रूप से रख सके एवं यातायात को कंट्रोल करने में आसानी हो. इन वोलंटियर की पहचान के लिए इन्हें पीले रंग की ड्रेस पहनाई हे और उसपर स्टूडेंट ट्रैफिक वोलेंटियर लिखवाया गया हे, ताकि वहां चालक इनके द्वारा समझाने पर इनके साथ सुव्यवस्था बनाने में मदद कर सके . इस अवसर पर यातायत उप अधीक्षक सुश्री सुधा पालावत एवं नेत्रपाल सिंह के साथ साथ अनुष्का ग्रुप के निदेशक राजीव सुराणा , अध्यापक एवं स्टाफ भी उपस्थित थे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *